वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक के कर्मचारियों का अनुमान है कि सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी अपने नियमों का उल्लंघन करने वाले पदों का केवल एक अंक प्रतिशत हटाती है।
फेसबुक ने उस रिपोर्ट का खंडन किया है जिसमें दावा किया गया था कि नफरत फैलाने वाले भाषण या हिंसा का पता लगाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली उसकी एआई तकनीक का बहुत कम प्रभाव पड़ता है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि यह कहना कि तकनीक अपर्याप्त है और यह जानबूझकर प्रगति को गलत तरीके से पेश करती है, गलत है।
फेसबुक की पोस्ट वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट का अनुसरण करती है जिसमें कहा गया है कि फेसबुक का एआई लगातार वीडियो शूट करने वाले पहले व्यक्ति की पहचान नहीं कर सकता है, नस्लवादी रेंट और यहां तक कि कॉकफाइटिंग और कार क्रैश के बीच का अंतर भी।
रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक के कर्मचारियों का अनुमान है कि सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी अपने नियमों का उल्लंघन करने वाले पदों का केवल एक अंक प्रतिशत हटाती है।
इसके अलावा, जर्नल द्वारा समीक्षा किए गए आंतरिक दस्तावेजों के अनुसार, फेसबुक ने दो साल पहले, मानव समीक्षकों द्वारा अभद्र भाषा की शिकायतों पर ध्यान केंद्रित करने के समय को कम कर दिया और कंपनी को अपने नियमों के एआई प्रवर्तन पर अधिक निर्भर बना दिया।
"हालिया रिपोर्टिंग से पता चलता है कि अभद्र भाषा को संबोधित करने के लिए हमारा दृष्टिकोण वास्तव में उससे कहीं अधिक संकीर्ण है, इस तथ्य की अनदेखी करते हुए कि अभद्र भाषा का प्रसार 0.05% तक गिर गया है, या फेसबुक पर प्रति 10,000 पर 5 बार देखा गया है," गाय रोसेन, वीपी ऑफ इंटीग्रिटी ने कहा। एक ब्लॉग पोस्ट।
रोसेन ने तर्क दिया कि अभद्र भाषा को हटाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना अभद्र भाषा का मुकाबला करने का एकमात्र तरीका है, और अगर फेसबुक को विश्वास नहीं है कि सामग्री हटाने के लिए बार को पूरा करती है, तो प्लेटफ़ॉर्म सामग्री के वितरण को कम कर सकता है या समूह, पेज या लोगों की सिफारिश नहीं करेगा। जो नियमित रूप से ऐसी सामग्री पोस्ट करते हैं जिससे हमारी नीतियों का उल्लंघन होने की संभावना हो।
उन्होंने कहा कि जब फेसबुक ने अभद्र भाषा पर मेट्रिक्स की रिपोर्ट करना शुरू किया, तो हमारे द्वारा हटाई गई सामग्री का केवल 23.6% हमारे सिस्टम द्वारा सक्रिय रूप से पता लगाया गया था और यह संख्या अब 97% से अधिक है।
रोसेन ने उल्लेख किया कि फेसबुक प्रचलन पर ध्यान केंद्रित करता है क्योंकि यह बताता है कि लोग क्या उल्लंघन सामग्री देखते हैं क्योंकि कंपनी ने इसे याद किया।
"व्यापकता यह है कि हम अपने काम को आंतरिक रूप से कैसे मापते हैं, और इसलिए हम एक ही मीट्रिक को बाहरी रूप से साझा करते हैं," रोसेन ने कहा।
"जबकि हम जानते हैं कि इस क्षेत्र में हमारा काम कभी नहीं होगा, तथ्य यह है कि पिछली तीन तिमाहियों में प्रसार में लगभग 50% की कमी आई है, यह दर्शाता है कि हमारे प्रयासों का प्रभाव पड़ रहा है।"
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