1 जनवरी, 2022 से, Google Play स्टोर में सदस्यता के लिए सेवा शुल्क 30% से घटाकर 15% कर दिया जाएगा।
मोबाइल ऐप स्टोर को डेवलपर्स के लिए अधिक सुलभ बनाने के लिए नियामकों के बढ़ते दबाव के बीच Google ने अपने ऐप मार्केटप्लेस पर सभी सब्सक्रिप्शन-आधारित ऐप पर कमीशन घटा दिया।
1 जनवरी, 2022 से, Google Play स्टोर में सदस्यता के लिए सेवा शुल्क 30% से घटाकर 15% कर दिया जाएगा।
वर्तमान मॉडल के अनुसार, डेवलपर्स को पहले वर्ष में Google की सदस्यता पर 30% और उसके बाद 15% का कमीशन देना होता है। Google के अनुसार, 99% डेवलपर 15% या उससे कम के सेवा शुल्क के लिए योग्य हैं।
Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "डिजिटल सब्सक्रिप्शन डेवलपर्स के लिए सबसे तेजी से बढ़ते मॉडल में से एक बन गया है, लेकिन हम जानते हैं कि सब्सक्रिप्शन व्यवसायों को ग्राहक अधिग्रहण और प्रतिधारण में विशिष्ट चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।"
टेक दिग्गज ईबुक और ऑन-डिमांड म्यूजिक स्ट्रीमिंग सेवाओं जैसी श्रेणियों में मीडिया अनुभव कार्यक्रम में सेवा शुल्क को 10% तक घटा रहा है। Google ने कहा कि नई दरें मीडिया सामग्री वर्टिकल के उद्योग अर्थशास्त्र को पहचानती हैं और डेवलपर्स और कलाकारों, संगीतकारों और लेखकों के समुदायों दोनों का प्रतिनिधित्व करती हैं।
इससे पहले, Google ने ऐप्पल के इसी तरह के कदम के बाद डेवलपर की कमाई के पहले $ 1 मिलियन पर कमीशन 30% से घटाकर 15% कर दिया था।
यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब Google अपने Play Store पर जांच का सामना कर रहा है। दुनिया भर के कानून निर्माता इस बात का मूल्यांकन कर रहे हैं कि क्या टेक दिग्गज अपने ऐप स्टोर के माध्यम से अपनी बाजार शक्ति का दुरुपयोग कर रहे हैं। जुलाई में, अमेरिकी राज्य के वकीलों ने Google के खिलाफ एक अविश्वास मुकदमा पारित किया, जिसमें कंपनी पर Play Store के माध्यम से अपनी शक्ति का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया था।
हाल ही में एक कदम में, दक्षिण कोरिया ने इन-ऐप भुगतान कमीशन पर अंकुश लगाने के लिए एक कानून पारित किया। अन्य लोगों ने भी ऐसे बिल प्रस्तावित किए हैं जो ऐप स्टोर के कार्य करने के तरीके को बदल सकते हैं
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